In the search for happiness



In the search for happiness. The ever wondering quest of mankind. We run after worldly wealth but many times we miss the inner wealth. The spring of happiness sprouts within us. It resides within us. 


Here is a small Hindi poem, the poet searches for happiness, and finally he realizes that it’s nowhere else but in the small things around us. It’s in gifts that God has been cherished with us. It’s in Gratitude. It’s in feeling thankful for what we have. 


Never count on lack of life, but always count on haves of life. What we have matters greater than what we don’t have. It’s the greatest lesson in life. Practice Gratitude to be happy. Cultivate satisfaction to feel joy.


Here is a Poem:


ऐ “सुख” तू कहाँ मिलता है
क्या तेरा कोई पक्का पता है

क्यों बन बैठा है अन्जाना
आखिर क्या है तेरा ठिकाना।

कहाँ कहाँ ढूंढा तुझको
पर तू न कहीं मिला मुझको

ढूंढा ऊँचे मकानों में
बड़ी बड़ी दुकानों में

स्वादिष्ट पकवानों में
चोटी के धनवानों में

वो भी तुझको ही ढूंढ रहे थे
बल्कि मुझको ही पूछ रहे थे

क्या आपको कुछ पता है
ये सुख आखिर कहाँ रहता है?

मेरे पास तो “दुःख” का पता था
जो सुबह शाम अक्सर मिलता था

परेशान होके शिकायत लिखवाई
पर ये कोशिश भी काम न आई

उम्र अब ढलान पे है
हौसला अब थकान पे है

हाँ उसकी तस्वीर है मेरे पास
अब भी बची हुई है आस

मैं भी हार नही मानूंगा
सुख के रहस्य को जानूंगा

बचपन में मिला करता था
मेरे साथ रहा करता था

पर जबसे मैं बड़ा हो गया
मेरा सुख मुझसे जुदा हो गया।

मैं फिर भी नही हुआ हताश
जारी रखी उसकी तलाश

एक दिन जब आवाज ये आई
क्या मुझको ढूंढ रहा है भाई

मैं तेरे अन्दर छुपा हुआ हूँ
तेरे ही घर में बसा हुआ हूँ

मेरा नहीं है कुछ भी “मोल”
सिक्कों में मुझको न तोल

मैं बच्चों की मुस्कानों में हूँ
हारमोनियम की तानों में हूँ

पत्नी के साथ चाय पीने में
“परिवार” के संग जीने में

माँ बाप के आशीर्वाद में
रसोई घर के पकवानों में

बच्चों की सफलता में हूँ
माँ की निश्छल ममता में हूँ

हर पल तेरे संग रहता हूँ
और अक्सर तुझसे कहता हूँ

मैं तो हूँ बस एक “अहसास”
बंद कर दे तू मेरी तलाश

जो मिला उसी में कर “संतोष”
आज को जी ले कल की न सोच

कल के लिए आज को न खोना
मेरे लिए कभी दुखी न होना

~ Author unknown

Comments

Popular posts from this blog

Out in the fields with God

Turn fortune, turn thy wheel

Life